Independence Day:15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन,सुनने आएंगे अमेरिकी सांसद
इसके अलावा यह लोग हैदराबाद, मुंबई और नई दिल्ली में व्यापार, तकनीकी, सरकार और बॉलीवुड से जुड़े लोगों से मुलाकात करेंगे।

National Desk(UPNEWS). पीएम मोदी के अमेरिका के राजकीय दौरे के बाद से भारत और अमेरिका के रिश्ते में पहले से और मजबूती आई है। यही वजह है कि भारत के स्वतंत्रता दिवस को न सिर्फ वहां राष्ट्रीय दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा गया बल्कि अमेरिका में भारतीयों की आवाज बने अमेरिकी सांसद इस बार 15 अगस्त समारोह के लिए भारत आ रहे हैं। जी हां, अमेरिकी सांसद इस माह भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली आयेंगे। अमेरिकी सांसदों का यह प्रतिनिधिमंडल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के लिए लाल किले पर मौजूद रहेगा।

भारतीय-अमेरिकी सांसद आएंगे भारत

अमेरिकी सदन में किसी देश विशेष के सबसे बड़े द्विदलीय गठबंधन 'कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन अमेरिकन्स' की पहल पर अमेरिकी सांसद भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना और सांसद माइकल वाल्ट्ज कर रहे हैं। भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के सांसद लाल किले का दौरा करेंगे, जहां प्रधानमंत्री भारत के स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसके अलावा यह लोग हैदराबाद, मुंबई और नई दिल्ली में व्यापार, तकनीकी, सरकार और बॉलीवुड से जुड़े लोगों से मुलाकात करेंगे। साथ ही महात्मा गांधी को समर्पित ऐतिहासिक स्मारक राजघाट का दौरा करेंगे।

सांसद खन्ना के पूर्वज रहे स्वतंत्रता सेनानी

भारत आने वालों में खन्ना और वाल्ट्ज के अलावा सांसद डेबोरा रॉस, कैट कैममैक, श्री थानेदार, जैस्मीन क्रॉकेट के साथ-साथ रिच मैककॉर्मिक और एड केस भी हैं। हालांकि, सांसद खन्ना के लिए भारत आना और सांसदों से थोड़ा ज्यादा खास है। दरअसल, उनके दादा अमरनाथ विद्यालंकार भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने गांधीजी के साथ चार साल जेल में बिताए थे और बाद में भारत की पहली संसद का हिस्सा बने थे। खन्ना ने कहा कि इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में भारत में एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हम इस दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा संबंधों को मजबूत करने के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

What's your reaction?

Comments

https://upnewsnetwork.in/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!

Facebook Conversations

Disqus Conversations