अम्बेडकरनगर में धर्मांतरण की कोशिश, RSS नेता की शिकायत पर पिता और दो पुत्रों को भेजा जेल
अम्बेडकरनगर में धर्मांतरण की कोशिश, RSS नेता की शिकायत पर पिता और दो पुत्रों को भेजा जेल
अम्बेडकरनगर में दलित परिवारों का धर्मांतरण कराने की कोशिश का मामला सामने आया है। RSS नेता की शिकायत पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की और पिता के साथ दो पुत्रों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

हंसवर थाना क्षेत्र के हरनीडीह गांव की दलित बस्ती में बरगलाकर धर्मांतरण के लिए प्रेरित करने के मामले में पुलिस ने आरएसएस के प्रांत प्रमुख के प्रार्थना पत्र पर पिता-पुत्र समेत तीन लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मामले में पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 

 

हरनीडीह गांव में ईसाई धर्म के प्रचार व प्रसार के लिए बसंतलाल अपने पुत्र वीरेंद्र व जोगिंदर के साथ बीते रविवार को अपने घर पर यीशु मसीह का प्रार्थना सभा करवा रहे थे। बसन्तलाल अपने परिवार के साथ प्रार्थना सभा के दौरान गांव के ही लगभग दो दर्जन गरीब दलित परिवार की महिलाओं को प्रलोभन दिखाकर ईसाई धर्म के बारे में बढ़ चढ़ कर बताकर लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित कर रहे थे, जिससे स्थानीय लोगों के एक वर्ग में आक्रोश पनप रहा था। 

विश्व हिन्दू प्रसार विभाग के प्रांत प्रमुख अरविंद पाण्डेय की सूचना पर पुलिस के पहुंचने पर मौके पर भगदड़ की स्थिति बन गयी थी। अरविंद पांडेय ने इस सम्बंध में थाने में नामजद तहरीर दी। मुकदमा पंजीकृत होने के बाद उपनिरीक्षक चंद्रभान सिंह ने दबिश देकर बसंतलाल तथा उसके पुत्र वीरेंद्र व जोगिंदर को गिरफ्तार कर लिया गया। थानाध्यक्ष विजय प्रताप तिवारी ने बताया कि मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

What's your reaction?

Comments

https://upnewsnetwork.in/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!

Facebook Conversations

Disqus Conversations