उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से राज्य में 53000 आंगनवाड़ी वर्कर/मिनि आंगनवाड़ी वर्कर/आंगनवाड़ी हेल्पर्स भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

लखनऊ(Uttar Pradesh). उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से राज्य में 53000 आंगनवाड़ी वर्कर/मिनि आंगनवाड़ी वर्कर/आंगनवाड़ी हेल्पर्स भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।  यूपी बाल विकास सेवा की वेबसाइट (balvikasup.gov.in) पर भर्ती नोटिफिकेशन/आवेदन के दिशा-निर्देश जारी हो चुके हैं। आवेदकों को आवेदन करने में कोई असुविधा न हो इसके लिए विभाग की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पूर्व निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें लें क्योंकि बाद आवेदन में सुधार की अनुमति नहीं होगी।

आगे पढ़ें यूपी आंगनवाड़ी वर्कर्स भर्ती आवेदन के 15 निर्देश

1 - आवेदिका द्वारा विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर आन लाईन आवेदन किया जायेगा, इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नही किये जायेगें। विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदिका को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशें को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदिका को सभी आवश्यक विवरण भरना अनिवार्य है। अनिवार्य विवरणों (क्षेत्रों) को * (तारांकित) चिन्ह से अंकित किया जाता है।

2- आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।

3-चयन की कार्यवाही जनपद स्तर से सम्पादित की जानी है। अतः किसी भी शंका/समाधान हेतु जिलाधिकारी/जिला कार्यक्रम अधिकारी से समाधान करा सकते है।

4- ऑनलाइन आवेदन फार्म भरते समय सभी प्रविष्टियां हिन्दी में एवं नम्बर (अंक)को अंग्रेजी भाषा में भरा जायेगा। प्रविष्टियां भरने में विशेष चिन्हों (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) इत्यादि का प्रयोग नहीं किया जायेगा।

5- आवेदिका को निर्देशित किया जाता है कि वे आपने ऑनलाइन आवेदन से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी, जैसे पंजीकरण संख्या/जन्मतिथि/आधार नम्बर/समान्य आई.डी आदि किसी अन्य व्यक्ति से साझा न करें।

6- आवेदिका कृपया ध्यान दें कि आनलाइन आवेदन जमा करने के बाद इसमें किसी भी स्तर के बदलाव की अनुमति नहीं होगी।

7- ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।

8- पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

9- पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।

10- पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

aganwadi workers recruitment

 11- पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।

12- आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

13-महत्वपूर्ण सूचना "आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’

14- किसी भी पूछताछ या सहायता के लिए संपर्क यहां संपर्क करें-

टोल फ्री नम्बर: - 1800 180 5500

ई-मेल आई डी. icdsaww1234@gmail.com

15- आवेदिका द्वारा उपरोक्त समस्त महत्वपूर्ण अनुदेशों को पढ़ने तथा समझने के उपरान्त सहमति की दशा में नीचे अंकित बटन (YES) को दबाना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे भर सकते हैं।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 Notification

आवेदन फॉर्म का लिंक - Apply here

आवेदन योग्यता: आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों (Aganwadi Workers) के पद आवेदन के लिए आवेदिका को कम से कम 10वीं पास होना व आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए कक्षा 5 पास होना जरूरी है। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021। अभ्यर्थी अपने जिले के बाल विकास विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations