चक्रवात के खतरे के बीच भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कहा कि कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बुधवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक उड़ानों का संचालन निरस्त रहेगा।

कोलकाता। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यास मंगलवार को बेहद गंभीर तूफान में तब्दील हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक यह ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा बंदरगाह से बुधवार सुबह टकरा सकता है। तूफान के टकराने के पहले से बाद तक करीब छह घंटे तक इसका असर रहेगा। जानिए अपडेट-

आज दोपहर ओडिशा के तट पर टकराएगा यास

मौसम विभाग ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान यास के आज यानी बुधवार दोपहर तक 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ ओडिशा के तट पर टकराएगा।

दिघा में समुद्र की तेज लहरें  

तूफान यास के नजदीक आने के साथ-साथ प. बंगाल के दिघा में समुद्र की तेज लहरें। 

बंगाल के दिघा में तेज लहरें

यास तूफान के निकट आने के साथ ही बंगाल के दिघा में समुद्र तट पर लहरें और हवाएं तेज हो गई हैं। 

धामरा में तेज हवाओं के साथ बारिश

यास के पहुंचने से पहले ओडिशा में भद्रक के धामरा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

यास तूफान बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के धामरा से 60 किमी, पारादीप से 90 किमी व बगाल के दिखा से 100 किमी दूर पहुंचा।

बंगाल में दो लाख से अधिक पुलिसकर्मी व नागरिक स्वयंसेवक तैनात

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए 74,000 से अधिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा दो लाख से अधिक पुलिसकर्मियों एवं नागरिक स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) कर्मियों को तैनात किया गया है और आवश्यकता पड़ने पर सेना की भी मदद ली जाएगी।

लाखों लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उनके प्रशासन ने नौ लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं, ओडिशा सरकार का कहना है कि उसने सुरक्षा को देखते हुए तटीय जिलों से तीन लाख से अधिक लोगों को निकाला है।

 

दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की

इसी तरह, भुवनेश्वर का बीजू पटनायक हवाईअड्डा मंगलवार रात 11 बजे से बृहस्पतिवार सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा। दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है। चक्रवात के मद्देनजर पड़ोसी राज्य झारखंड ने भी अलर्ट जारी किया है और चक्रवात के प्रभाव के मद्देनजर तैयारी की जा रही है।

कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उड़ानों का संचालन निरस्त

चक्रवात के खतरे के बीच भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कहा कि कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बुधवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक उड़ानों का संचालन निरस्त रहेगा।

 दोपहर तक धामरा तट से टकराएगा तूफान यास

मौसम विभाग के मुताबिक यास बेहद ताकतवर तूफान में तब्दील होकर ओडिशा के तटीय इलाकों में उत्तर-उत्तरपश्चिम दिशा की तरफ बढ़ेगा और दोपहर तक धामरा के उत्तर व बालासोर के दक्षिण में पहुंचेगा। इस दौरान 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations