पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन आज, सीएम योगी ने फोन कर दी बधाई, सपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आज जन्मदिन है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें फोन कर बधाई दी। सीएम योगी ने उन्हें ट्वीट कर भी बधाई दी और कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई..

लखनऊ(Uttar Pradesh). समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आज जन्मदिन है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें फोन कर बधाई दी। सीएम योगी ने उन्हें ट्वीट कर भी बधाई दी और कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। बता दें कि अखिलेश यादव ने भी पांच जून को मुख्यमंत्री योगी के जन्मदिन पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी थी।

अखिलेश यादव के जन्मदिन पर सपा कार्यकर्ताओं ने कल से ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था। कार्यकर्ताओं ने मंदिरों में पूजा-पाठ की और केक काटा। प्रदेश में कई स्थानों पर सपा कार्यकर्ताओं ने पूजन हवन करने के साथ ही मिठाइयाँ भी बांटी। कई जगह निराश्रित लोगों को उपहार दिए गए और अनाथ आश्रम में बच्चों को मिठाईयां व कपड़े दिए गए। 

Birthday Special: 48 के हुए अखिलेश, बेहद दिलचस्प है इनकी लव स्टोरी

सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने का है रिकार्ड 

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का जन्म एक जुलाई 1973 को इटावा के सैफई में हुआ है। उनके नाम सबसे कम आयु में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री होने का भी रिकार्ड है। वह 38 वर्ष की उम्र के उत्तर प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री बने। आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के सांसद पहले विधान परिषद सदस्य भी थे। इससे पूर्व वह लगातार दो बार कन्नौज से सांसद थे।

2012 में किया था सपा से विधानसभा चुनाव का नेतृत्व 

समाजवादी पार्टी के संरक्षक तथा संस्थापक अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के पुत्र अखिलेश यादव ने 2012 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व किया। 2012 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के स्टार प्रचारक थे और उन्होंने सपा क्रांति रथ निकाला था। अखिलेश की मेहनत का नतीजा रहा कि 2012 2012 में सपा 225 सीटों पर जीत गई और अखिलेश यादव 38 साल की उम्र में यूपी के मुख्यमंत्री बन गए। उनकी पार्टी को राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद, 15 मार्च 2012 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।